बच्चों के कमरे में लगा दे यह एक चीज़, नहीं होगी उनके भविष्य की चिंता

बच्चों के कमरे में लगा दे यह एक चीज़, नहीं होगी उनके भविष्य की चिंता

बच्चों के भविष्य को लेकर सभी अभिभावक चिंतित रहते हैं। अगर बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा या उसमें एकाग्रता की कमी है तो हो सकता है कि आपके घर का वास्तुदोष उसकी प्रतिभा को सामने नहीं आने दे रहा हो। इन वास्तु टिप्स को अपनाकर बच्चों का भविष्य बेहतर बनाया जा सकता है।
बच्चों के कमरे में कोई भी उदासीन सी तस्वीर तो नहीं। अगर ऐसी तस्वीर है तो इसे तुरंत वहां से हटा दें। बच्चों के कमरे में दौड़ते घोड़े की तस्वीर लगाई जाए तो माना जाता है कि इससे बच्चों को प्रेरणा मिलती है। वास्तु के अनुसार बच्चों की पढ़ाई की टेबल पर टेबल लैंप लगाने से बच्चे में एकाग्रता बढ़ती है। स्टडी टेबल पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ होनी चाहिए। पढ़ाई की टेबल या जहां भी बैठकर बच्चा पढ़ता है उस स्थान पर सफाई का खास ध्यान रखें। ऐसा करने से बच्चे के मन में अच्छे विचार आते हैं।

कमरे की लाइट दक्षिण-पूर्वी दिशा में होनी चाहिए। बच्चों के कमरे में प्राकृतिक रोशनी का पहुंचना बेहद जरूरी है। कहीं बच्चा शीशे के सामने बैठकर तो नहीं पढ़ता है। ऐसा होने पर बच्चे के दिमाग पर दबाव आता है। बच्चों के कमरे में फर्नीचर दीवार से कुछ दूरी पर रहे। इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रहता है। स्टडी रूम, टॉयलेट के नीचे न हो। अगर बच्चों के कमरे का रंग हरा रखेंगे तो इससे बच्चों का मन शांत रहेगा और पढ़ाई में भी मन लगेगा।