जीवन में सुख समृद्धि चाहते हैं तो अपनाइए ये आसान फेंगशुई टिप्स, चमक उठेगी आपकी किस्मत

जीवन में सुख समृद्धि चाहते हैं तो अपनाइए ये आसान फेंगशुई टिप्स, चमक उठेगी आपकी किस्मत

चायनीज वास्तुशास्त्र फेंगशुई में वास्तुदोष दूर करने और गुडलक बढ़ाने के कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों से सौभाग्य बढ़ता है जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। फेंगशुई के उपाय बहुत ही आसान और कारगर होते हैं इसीलिए अन्य देशों के साथ-साथ भारत में भी फेंगशुई बहुत लोकप्रिय हो गया है। आज के इस लेख में हम आपको फेंगशुई की कुछ ऐसी आसान टिप्स बताएंगे जिनसे आपके जीवन में समृद्धि आएगी और गुडलक बढ़ेगा -

  • बैम्बू प्लांट यानी बांस के पौधे को फेंगशुई में बहुत शुभ माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार घर में बांस के पौधे रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है। घर के पूर्वी हिस्से में बैंबू प्लांट रखने से गुडलक बढ़ता है।
  • फेंगशुई में चायनीज ड्रैगन को बहुत शक्तिशाली माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार यह गुडलक और सुरक्षा का प्रतीक होता है। कहा जाता है कि घर की पूर्वी दिशा में डैग्रन की मूर्ती या तस्वीर रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है।
  • फेंगशुई शास्त्र के अनुसार लाफिंग बुद्धा खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक होता है। माना जाता है कि घर के मुख्य कमरे में लाफिंग बुद्धा रखने से घर में सुख-शनि बनी रहती है और धन लाभ होता है।
  • फेंगशुई के मुताबिक घर में मछलियाँ रखना बहुत शुभ होता है। कहा जाता है कि घर के ड्राइंग रूम में गोल्डन फिश और काली मछलियां रखने से गुड़ लक बढ़ता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है।
  • फेंगशुई में कछुआ बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि घर या ऑफिस की उत्तर दिशा में धातु का कछुआ रखने से सौभाग्य बढ़ता है और हर काम में कामयाबी मिलती है। ध्यान रखें कि जब भी घर में कछुआ रखें तो उसका मुंह अंदर की ओर होना चाहिए।
  • फेंगशुई के मुताबिक घर के मुख्यद्वार पर विंडचाइम लटकाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। माना जाता है कि विंडचाइम से निकलने वाली आवाज से आस-पास की नेगेटिव एनर्जी खत्म होती है।
  • फेंगशुई में तीन टांगों वाला मेंढक लकी माना जाता है। फेंगशुई शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार के पास या उत्तरी हिस्से में तीन टांगों वाला मेंढक रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और कभी भी पैसों की कमी नहीं होती।