घर के सामने बिजली का खंभा और वास्‍तु

घर के सामने बिजली का खंभा और वास्‍तु

इन उपायों को कर के आप अपने घर से वास्‍तु दोष खत्‍म कर सकते हैं और अपने जीवन में सुख समृद्धि ला सकते हैं। यहां पर दी जा रही टिप्‍स खास तौर से उन मकानों के लिए हैं, जिनके सामने बिजली के खंभे या ट्रांसफॉर्मर लगा हुआ है।

यदि मकान के सामने बिजली का खम्भा या बड़ा इलेक्ट्रानिक खम्भा, ट्रांसफार्मर हो तो, यह स्थिति शुभ नहीं मानी गयी है। ऐसे घर में बीमारी प्रवेश कर जाती एंव घर में अग्निकाण्ड, झगड़ा या कोर्ट केश का भय बना रहता है।
उपाय- घर के मुख्यद्वार पर अष्टकोणीय दर्पण इस प्रकार लगायें कि खम्भे का नाकारात्मक प्रतिबिम्ब परिवर्तित होकर वापस लौट जायें।

यदि मकान के सामने बड़ा गेट या बड़ी पोल हो खासकर पिंजरे जैसी हो तो, इसे वास्तु के हिसाब से अशुभ माना जाता है। ऐसे मकान में रहने वाले व्यक्ति प्रायः बीमार बने रहते है। परिवार में रहने वाले लोगों को अपने परिश्रम का पूरा फल नहीं मिलता है जिससे उनका मन अशान्त रहता है।
उपाय- घर के मुख्यद्वार को एक कोने में बनायें ताकि नकारात्मक उर्जा का प्रभाव सीधे न पड़े। मकान की दहलीज को दो इन्च उपर की ओर उठाने से लाभ मिलने लगता है।

यदि किसी गोल-गुम्बज वाले मकान की छाया आपके मकान के मुख्यद्वार पर पड़ती हो या फिर शयन कक्ष पर छाया पड़ती हो तो, इसे वास्तु के अनुसार अशुभ मानते है। ऐसे मकान में बच्चों का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है।
उपाय- इस बात का विशेष ख्याल रखें कि बच्चों के शयन कक्ष पर ऐसे गुम्बज की छाया या प्रतिबिम्ब न पड़े क्योंकि गोल गुम्बज का प्रभाव बड़ो व्यक्तियों पर नहीं पड़ता है। अतः बड़े बुजुर्ग अपना शयनकक्ष वहां रख सकते है। मुख्यद्वार की दहलीज पर तांबे के पांच सिक्के पंक्तिबद्ध रूप में दबायें।