गंगाजल को न रखें अंधेरे स्थान पर

गंगाजल को न रखें अंधेरे स्थान पर

घर और परिवार से हमें बेहद लगाव होता है। अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करने लगे तो घर खुशियां देने की वजह, दुख देने वाला भी बन सकता है। ऊर्जा के सही प्रयोग से हम अपने घर, अपने परिवार को सुख, शांति और समृद्धि प्रदान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों को जो हमारे जीवन में नई ऊर्जा भर सकती हैं।

घरों में आमतौर पर लोग गंगाजल रखते हैं। गंगाजल को कभी अंधेरे स्थान पर न रखें। साथ ही इसके रखने का स्थान बदलते रहें। माना जाता है कि गंगाजल सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। अगर इसे आप जगह बदल-बदलकर रखेंगे तो यह पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा।
वास्तु में माना जाता है कि घर में देवी-देवताओं की बहुत अधिक मूर्तियां नहीं होनी चाहिए। बहुत बड़ी प्रतिमाएं भी घर में नहीं रखनी चाहिए। बड़ी प्रतिमा को मंदिर में स्थापित कर दें। घर में दो शिवलिंग, तीन गणेश, दो शंख, दो सूर्य प्रतिमाएं, जगदंबा की तीन प्रतिमाएं और दो शालिग्रामजी का पूजन नहीं होना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में अशांति हो सकती है।
घर के बाहर दरवाजे पर नाम और पद की नेम प्लेट लगाने से घर में आने वाला हर व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा के साथ घर में प्रवेश करता है। अक्सर लोग घर में दिन में लाइट को जलता हुआ छोड़ देते हैं। दिन में जलती हुई लाइट से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है।
घर के मुख्य दरवाजे के बाहर शुभ-लाभ और मध्य में पवित्र स्वास्तिक चिन्ह जरूर बनाना चाहिए। सूर्य का प्रकाश और स्वच्छ वायु घर में प्रवेश होनी चाहिए, इससे घर में सदैव सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।